e Shram card: यहां वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है, जानिए क्या ई-श्रम कार्ड के लाभ ओर कौन-कौन कर सकता आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

e Shram card 2023-24: श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने ई-श्रम नाम से एक विशेष ऑनलाइन वेबसाइट बनाई। यह उन श्रमिकों की एक बड़ी सूची की तरह है जिनके पास नियमित नौकरी नहीं है या वे किसी बड़ी कंपनी में काम नहीं करते हैं। इन श्रमिकों में वे लोग शामिल हो सकते हैं जो काम के लिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हैं, वे लोग जो निर्माण कार्य करते हैं, और वे लोग जो ऐप्स या वेबसाइटों पर काम करते हैं। यह पहली बार है कि इन सभी कार्यकर्ताओं को एक बड़ी सूची में रखा जा रहा है।

यहां वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है, जानिए क्या ई-श्रम के लाभ ओर कौन-कौन कर सकता आवेदन

श्रम मंत्रालय ने ई-श्रम नामक एक विशेष वेबसाइट बनाई जहां श्रमिक पंजीकरण कर सकते हैं और एक विशेष कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। अब तक, उन्होंने इनमें से लगभग 28.6 बिलियन कार्ड बांटे हैं। मंत्रालय इन श्रमिकों को विभिन्न कार्यक्रमों से लाभ देकर मदद करना चाहता है जो जरूरतमंद लोगों की मदद करते हैं।

e Shram card में आवेदन के लाभ

मंत्रालय उन लोगों के लिए स्वास्थ्य देखभाल और धन जैसी चीजों में सहायता प्राप्त करना आसान बनाना चाहता है जिनके पास नियमित नौकरी नहीं है। वे यह भी सुनिश्चित करना चाहते हैं कि विभिन्न सरकारी विभागों से अधिक लोगों को ये लाभ मिल सकें।

आधिकारिक तौर पर पंजीकृत श्रमिकों को प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना (पीएम-एसवाईएम) और व्यापारियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस-ट्रेडर्स) नामक दो पेंशन योजनाओं से भी लाभ मिलेगा।

जिन श्रमिकों के पास ई-श्रम कार्ड हैं, उन्हें दुर्घटना होने पर ₹2 लाख का बीमा मिल सकता है। यह बीमा प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना नामक योजना के तहत प्रदान किया जाता है।

e Shram card के लिए कौन-कौन आवेदन कर सकता है ?

कोई भी व्यक्ति जिसके पास नौकरी नहीं है वह इसके लिए साइन अप कर सकता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे घर से काम करते हैं, अपने लिए काम करते हैं, या नियमित नौकरी करते हैं। भले ही वे ऐसी कंपनी के लिए काम करते हैं जो कुछ निश्चित लाभ नहीं देती है, फिर भी वे आवेदन कर सकते हैं। लेकिन उनकी उम्र 15 से 59 साल के बीच होनी चाहिए.

ई-श्रम वेबसाइट पर साइन अप करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देनी होगी। इसमें आपका आधार नंबर (जो एक आईडी नंबर की तरह है), वह फ़ोन नंबर जो आपके आधार से जुड़ा है, और आपके बैंक खाते का विवरण शामिल है।

e Shram card के लिए कैसे आवेदन करें और प्राप्त करें

  1. ई-श्रम पोर्टल पर जाएं.
  2. होम पेज के दाएं कोने में दिख रहे ‘रजिस्टर ऑन ई-श्रम’ विकल्प पर क्लिक करें।
  3. अब, मोबाइल नंबर दर्ज करें और पुष्टि करें कि क्या आप ईपीएफओ या ईएसआईसी के सदस्य नहीं हैं।
  4. कैप्चा दर्ज करें और ओटीपी प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ें।
  5. ओटीपी दर्ज करें और आवेदन पत्र भरना जारी रखें। आपको अपना आधार नंबर दर्ज करने की आवश्यकता हो सकती है।
  6. एक बार पंजीकरण पूरा हो जाने पर, ई-श्रम कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। कार्ड पर 12 अंकों का यूएएन नंबर होगा।
  7. इसे अपने डिवाइस पर डाउनलोड करें।

e Shram card: अगर आप कार्ड में कुछ बदलना चाहते हैं तो आपको ₹20 देने पड़ सकते हैं। लेकिन यदि आप स्वयं वेबसाइट पर साइन अप करते हैं, तो इसका कोई शुल्क नहीं लगेगा।

यह पोर्टल एक बड़ी किताब की तरह है जो यहां काम करने वाले लोगों के बारे में जानकारी रखता है। इसमें उनके नाम, नौकरियां, वे कहां रहते हैं, उन्होंने क्या पढ़ाई की, वे किसमें अच्छे हैं और उनके परिवार के बारे में तथ्य शामिल हैं।

महत्त्वपुर्ण लिंक

ई-श्रम कार्ड के रजिस्ट्रेशन लिएयहां क्लिक करे
अधिक जानकारी के लिएयहां क्लिक करे

ऐसी भर्ती, परिणाम और नौकरियों के बारे में ताजा अपडेट पाने के लिए हमारी वेबसाइट sscpur.com पर आते रहें और दैनिक अपडेट प्राप्त करें। धन्यवाद

Join WhatsApp Group!