UP Board: 44 से अधिक आपत्तियां, परीक्षा केंद्रों में हलचल क्यों ? सेंटर कम करने और बढ़वाने के लिए आए प्रत्यावेदन, जाने

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP Board 2024:उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) को झांसी में परीक्षाएं कहां होंगी, इसे लेकर 44 शिकायतें और आपत्तियां मिली हैं। वे किसी भी समस्या को ठीक करने के लिए इन शिकायतों और आपत्तियों पर गौर कर रहे हैं। जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है कि क्या कुछ बदलने की जरूरत है।

44 से अधिक आपत्तियां, परीक्षा केंद्रों में हलचल क्यों ? सेंटर कम करने और बढ़वाने के लिए आए प्रत्यावेदन, जाने

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) झाँसी में परीक्षाएँ कहाँ होंगी, इस बारे में कुछ चिंताओं पर विचार कर रहा है। उन्हें 44 से ज्यादा शिकायतें मिल चुकी हैं. इसे ठीक करने के लिए उप-जिला मजिस्ट्रेट नामक एक सरकारी अधिकारी इस मुद्दे की जांच कर रहा है। एक बार जब उन्हें पता चल जाएगा कि क्या करना है, तो वे यूपी बोर्ड को उन स्थानों की एक नई सूची देंगे जहां परीक्षाएं होंगी।

शिकायतें और जांच

हम बात कर रहे हैं झांसी में उन 63 जगहों की जहां छात्र परीक्षा देते हैं। इनमें से 44 जगहों पर दिक्कतें सामने आई हैं. लोग चाहते हैं कि जिला विद्यालय निरीक्षक इन समस्याओं पर गौर करें और उपजिलाधिकारियों से रिपोर्ट की जांच कराएं। एक बार जब वे ऐसा कर लेंगे, तो वे यूपी बोर्ड के लिए एक नई सूची पर निर्णय लेंगे।

उपयुक्तता और संशोधन

छात्रों के लिए परीक्षा देना आसान बनाने के लिए यूपी बोर्ड ने कुछ बदलाव किए हैं। उन्होंने उन स्थानों की संख्या 11 तक कम कर दी है जहां छात्र अपनी परीक्षा दे सकते हैं। इसका मतलब है कि कम स्कूल और इमारतें हैं जहां परीक्षाएं होंगी। ऐसा करने से, उन्हें उम्मीद है कि यह छात्रों के लिए अधिक सुविधाजनक हो जाएगा और दूरी या परीक्षा स्थानों में कितने लोग बैठ सकते हैं, इस बारे में कोई समस्या नहीं होगी।

सचिव की निर्देश

यूपी बोर्ड के प्रभारी ने अलग-अलग इलाकों में लोगों से वीडियो कॉल के जरिए बात की. उन्होंने समस्या का समाधान करने को कहा. उन्होंने सुनिश्चित किया कि जिस स्थान पर परीक्षा होगी उसकी सावधानीपूर्वक जांच की जाए और सभी छात्रों के लिए पर्याप्त सीटें हों। उन्होंने उन्हें यह भी बताया कि परीक्षा स्थल स्कूलों से कितनी दूरी पर होने चाहिए। उन्होंने कहा कि लड़कियों के लिए विशेष स्थान या ऐसी जगहें होनी चाहिए जो उनके बहुत करीब हों। उन्होंने परीक्षा के प्रश्नों को सुरक्षित रखने की भी बात कही.

UP Board Exam 2024 महत्त्वपुर्ण लिंक

ओफीशियल वेबसाइटयहां क्लिक करे
अधिक जानकारी के लिएयहां क्लिक करे
ऐसी भर्ती, परिणाम और नौकरियों के बारे में ताजा अपडेट पाने के लिए हमारी वेबसाइट sscpur.com पर आते रहें और दैनिक अपडेट प्राप्त करें। धन्यवाद
Join WhatsApp Group!