RBI Assistant result 2023: RBI असिस्टेंट प्रीलिम्स 2023 के रिजल्ट जल्द जारी करेगा, रिजल्ट यहा से चेक करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RBI Assistant Pre Result 2023: भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से सहायक प्रारंभिक परीक्षा 2023 की घोषणा ऑफिशियल वेबसाइट पर की जाएगी. कैंडिडेट्स यहां परीक्षा परिणाम चेक करने का तरीका फॉलो करके अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं

RBI Assistant result 2023

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) आने वाले दिनों में RBI सहायक प्रारंभिक परीक्षा परिणाम 2023 घोषित करने के लिए तैयार है। परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी घोषणा होने के बाद अपना परिणाम वेबसाइट Opportunities.rbi.org.in पर देख सकते हैं। परिणामों की जांच करने के लिए, उम्मीदवारों को उपरोक्त वेबसाइट पर जाना होगा और ‘अवसर’ अनुभाग पर जाना होगा, जिसके बाद ‘परिणाम’ विकल्प होगा।

18 और 19 नवंबर, 2023 को आयोजित आरबीआई असिस्टेंट प्रीलिम्स परीक्षा अगले मुख्य चरण के लिए क्वालीफाइंग राउंड के रूप में काम करेगी। प्रारंभिक परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी करने के संबंध में आरबीआई की ओर से कोई अपडेट नहीं है।

परीक्षा 100 अंकों की थी और इसकी अवधि 60 मिनट थी। इसमें अंग्रेजी भाषा, संख्यात्मक क्षमता और तर्क क्षमता से संबंधित 100 प्रश्न शामिल थे। अंग्रेजी अनुभाग में 30 अंक के 30 प्रश्न थे, जबकि अन्य दो अनुभाग में 35 प्रश्न थे, प्रत्येक के लिए 35 अंक थे। उम्मीदवारों को प्रत्येक अनुभाग के लिए 20 मिनट आवंटित किए गए थे। परीक्षा बहुविकल्पीय प्रारूप में थी जिसमें प्रत्येक प्रश्न के लिए पांच विकल्प थे। आरबीआई ने गलत उत्तरों के लिए प्रश्न के लिए निर्धारित कुल अंकों में से एक चौथाई अंक काटने का दंड निर्दिष्ट किया।

Also Read: 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी पाने का बेहतरीन मौका, स्पेस रिसर्च सेंटर में भर्ती जारी, यहां से करे आवेदन

आरबीआई सहायक प्रारंभिक परीक्षा परिणाम 2023 ऑनलाइन कैसे चेक करे?

आरबीआई सहायक प्रारंभिक परीक्षा परिणाम 2023 की जांच कैसे करें, इसके बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका यहां दी गई है।

  1. सबसे पहेले RBI के ओफिसियल पोर्टल Opportunities.rbi.org.in पर जाएं।
  2. ‘रिक्तियाँ’ अनुभाग पर आगे बढ़ें और ‘परिणाम’ चुनें।
  3. सहायक प्रारंभिक परीक्षा 2023 के लिए परिणाम लिंक खोलें।
  4. आवश्यक विवरण दर्ज करें और अपना परिणाम देखने के लिए लॉग इन करें।

इस भर्ती अभियान का लक्ष्य भारतीय रिजर्व बैंक के भीतर कुल 450 सहायक रिक्त पदो को भरना है।

Join WhatsApp Group!