PM Kisan Samman Nidhi Yojana: 2000 रुपये की किस्त के लिए किसानों के नाम कैसे चुने जाते हैं? जानिए पूरी प्रक्रिया, यहां से

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: इस योजना का उद्देश्य किसानों को 2000 रुपये की तीन किस्तों में 6000 रुपये की सहायता प्रदान करना है। 16वीं किस्त आज (28 फरवरी 2024, बुधवार) जारी कर दी गई है। हालांकि किसान बड़ी संख्या में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन सभी को इसका लाभ नहीं मिल पाता है। जानिए राज्य सरकारें और केंद्र कैसे करती हैं पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों का चयन।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: 2000 रुपये की किस्त के लिए किसानों के नाम कैसे चुने जाते हैं? जानिए पूरी प्रक्रिया, यहां से

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान) केंद्र सरकार द्वारा संचालित एक लोकप्रिय योजना है, जिसका लक्ष्य किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को एक वित्तीय वर्ष में 2000 रुपये की तीन किस्तें (कुल 6000 रुपये) प्रदान की जाती हैं। इस योजना से 11 करोड़ से ज्यादा किसान जुड़ चुके हैं. अब तक, किसान लाभार्थियों को 16 किस्तें हस्तांतरित की जा चुकी हैं, जिनमें से नवीनतम किश्त आज (28 फरवरी, बुधवार) जारी की गई है।

लाभार्थी किसान अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से अपनी किस्त की स्थिति ऑनलाइन जांच सकते हैं। वे अपने पीएम किसान लाभार्थी की स्थिति पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर या टोल फ्री नंबर-1800115526, या पीएम-किसान हेल्पलाइन नंबर- 1555261 और 011-23381092 के माध्यम से भी देख सकते हैं। पीएम किसान निधि योजना का लाभ पाने के लिए जरूरी है कि किसानों ने अपना ऑनलाइन केवाईसी अपडेट पूरा कर लिया हो। किसान पीएम किसान लाभार्थी सूची गांववार भी देख सकते हैं।

हालाँकि बड़ी संख्या में किसान पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन उनमें से सभी को योजना के तहत लाभ नहीं मिलता है। बल्कि, पीएम किसान किस्त के लिए पात्र बनने के लिए कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। लाभार्थियों की सूची में किसका नाम शामिल किया जाएगा, यह तय करने की एक प्रक्रिया है। जानिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थियों की पहचान कैसे की जाती है और भुगतान के लिए उन्हें कैसे शॉर्टलिस्ट किया जाता है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना: किसानों को कैसे शॉर्टलिस्ट किया जाता है?

  • पीएम किसान योजना के तहत लाभ के लिए पात्र किसान परिवारों की पहचान करने की जिम्मेदारी राज्य/केंद्र शासित प्रदेश सरकारों पर है।
  • एक बार जब किसान पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करता है, तो लाभार्थियों की पहचान करने के लिए विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में भूमि स्वामित्व प्रणाली या भूमि रिकॉर्ड का उपयोग किया जाता है।
  • एक बार उनकी पहचान हो जाने के बाद जरूरी दस्तावेजों का मिलान किया जाता है। नियमानुसार सब कुछ सही होने पर किसान परिवार को 6000 रुपये की वार्षिक किस्त के लिए चयनित किया जाता है.
  • इसके बाद राज्य/केंद्रशासित प्रदेश सरकारें किसान के परिवार का विवरण पीएम-किसान पोर्टल पर अपलोड करती हैं।
  • एक बार आवेदन हो जाने के बाद राज्य/केंद्रशासित प्रदेश सरकारों को इसकी जांच करने का अधिकार है।
  • दी गई जानकारी सही पाए जाने पर व्यक्ति को पीएम किसान योजना के तहत लाभ के लिए पात्र माना जाता है।

यह भी पढें: PM Kisan Status Check: PM Kisan 16वीं किस्त का पैसा नहीं आया तो क्या करें? तो अभी यहां से मिलेगा समाधान

पीएम किसान सम्मान निधि योजना: ये विवरण देना है जरूरी-

  • नाम, आयु, लिंग, श्रेणी (एससी/एसटी)
  • आधार नंबर (जिन राज्यों में आधार कार्ड बनने में देरी हुई है और कई किसानों को नहीं मिला है, वहां वैकल्पिक व्यवस्था है)
  • बैंक खाता संख्या, आईएफएससी कोड
  • मोबाइल नंबर

पीएम किसान सम्मान निधि योजना: आवेदन में गलती हुई तो क्या होगा?

  1. अगर किसानों द्वारा दी गई जानकारी में कोई गलती हो तो किस्त रुक जाती है.
  2. गलती आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, नाम या पते में से कोई भी हो सकती है।
  3. आप पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर भी इन गलतियों को सुधार सकते हैं. जो किस्त लंबित रहेगी उसकी भरपाई भी बाद में कर दी जाएगी।
अधिकरीत वेबसाईट के लिएयहां क्लिक करे
अधिक जानकारी के लिएयहां क्लिक करे
Join WhatsApp Group!