लोकसभा चुनाव के कारण UPSC Civil Services Prelims 2024 परीक्षा स्थगित, नई तारीख की घोषणा हुई

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UPSC Civil Services Prelims 2024: यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा पहले 26 मई को होनी थी। भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा और भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों का चयन करने के लिए सिविल सेवा परीक्षा आयोजित की जाती है।

लोकसभा चुनाव के कारण UPSC Civil Services Prelims 2024 परीक्षा स्थगित, नई तारीख की घोषणा हुई

संघ लोक सेवा आयोग ने मंगलवार को UPSC Civil Services Prelims 2024 को पुनर्निर्धारित किया, जो 26 मई, 2024 को आयोजित होने वाली थी। आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, यूपीएससी सीएसई प्रारंभिक परीक्षा 2024 अब आयोजित की जाएगी। 16 जून.
19 अप्रैल से 1 जून, 2024 तक होने वाले 18वें लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम के संबंध में चुनाव आयोग द्वारा शनिवार को घोषणा के बाद परीक्षा समय सारिणी का पुनर्निर्धारण किया गया।

आसन्न आम चुनाव के कार्यक्रम के कारण, आयोग ने सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा – 2024 को स्थगित करने का निर्णय लिया है, जो 26-05-2024 से 16-06 तक भारतीय वन सेवा परीक्षा, 2024 के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में भी काम करती है। 2024, “आधिकारिक अधिसूचना पढ़ता है।

UPSC Civil Services Prelims 2024 कैसे ली जाएगी परीक्षा समय जानें

यूपीएससी आईएएस लिखित परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी – सामान्य अध्ययन और सिविल सेवा योग्यता परीक्षा (सीएसएटी)। जीएस पेपर सुबह के सत्र में सुबह 9:30 बजे से 11:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा, जबकि दोपहर का सत्र दोपहर 2:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा। इससे पहले, आयोग ने यूपीएससी आईएएस परीक्षा 2024 के लिए पंजीकरण की समय सीमा बढ़ा दी थी। आधिकारिक घोषणा के अनुसार, पंजीकरण की समय सीमा 6 मार्च शाम 6 बजे तक बढ़ा दी गई थी। इसके बाद, सुधार विंडो 7 मार्च से 13 मार्च तक खुली रही।

UPSC Civil Services Prelims 2024 आयोग परीक्षा से कम से कम 10 दिन पहले यूपीएससी आईएएस प्रारंभिक प्रवेश पत्र 2024 जारी करेगा। एक बार उपलब्ध होने पर, उम्मीदवार अपना यूपीएससी प्रीलिम्स हॉल टिकट 2024 आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in से डाउनलोड कर सकेंगे। 2024 के लिए यूपीएससी सिविल सेवा प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए, व्यक्तियों को अपने रोल नंबर या जन्म तिथि के साथ अपने पंजीकरण नंबर का उपयोग करना चाहिए।

यह भी पढें: One Student One Laptop Yojana: देश के युवाओं को सरकार दे रही है मुफ्त मैं लैपटॉप, तुरंत उठाएं इस योजना का लाभ, जानें पूरी प्रक्रिया यहां से

Namo tablet Yojana 2024: ओनलाइन पंजीकरण, विशिष्टता/मूल्य और अन्य जानकारी जानें यहां से

UPSC Civil Services Prelims 2024 रीक्तिया

इस साल, यूपीएससी ने सीएसई परीक्षा के लिए कुल 1,056 और भारतीय वन सेवा (आईएफओएस) के लिए 150 रिक्तियों की घोषणा की है। यूपीएससी सीएसई मूल्यांकन में तीन चरण शामिल हैं: प्रारंभिक, मुख्य और व्यक्तित्व परीक्षण। यूपीएससी सीएसई के लिए प्रारंभिक परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे। निर्दिष्ट कट-ऑफ अंक से ऊपर स्कोर करने वाले इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी सीएसई मुख्य परीक्षा 2024 के लिए पंजीकरण करने के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे।\

मणिपुर में यूपीएससी कराना संभव नहीं

मणिपुर सरकार ने दिल्ली हाईकोर्ट को बताया है कि इस साल राज्य में संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा कराना संभव नहीं है। राज्य सरकार ने हिंसाग्रस्त मणिपुर के बाहर यह परीक्षा कराने पर सहमति दे दी। राज्य के मुख्य सचिव के पत्र को कोर्ट में रखा गया, जिसमें कहा गया है कि मणिपुर सरकार परीक्षार्थियों को राज्य के बाहर के परीक्षा केंद्रों पर आने-जाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

Join WhatsApp Group!